Thursday, October 29, 2015

गूगल के इंटरनेट-बीमिंग गुब्बारे उन क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उड़ान भरने को तैयार हैं

गूगल के इंटरनेट-बीमिंग गुब्बारे उन क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उड़ान भरने को तैयार हैं जहां ज्यादातर लोग ऑफलाइन हैं.
परियोजना के विस्तार के तहत ये गुब्बारे इंडोनेशिया के ऊपर उड़ेंगे जिसके लिए गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट ने इंडोनेशिया के तीन मोबाइल नेटवर्क कंपनियाें, Indosat, Telkomsel और XL Axiata से करार किया है. इस करार के तहत 2016 तक गूगल की Loon परियोजना के तहत इंडोनेशिया में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी.
दक्षिण पूर्व एशिया के उस हिस्से में 17,000 द्वीपों पर करीब 25 करोड़ लोग रहते हैं, लेकिन केवल 4.2 करोड़ लोगों के पास ही इंटरनेट तक पहुंच की सुविधा मौजूद है. गूगल के इस प्रोजेक्ट लून का लक्ष्य पृथ्वी से करीब 60,000 फुट उपर उड़ रहे गुब्बारों के जरिए वैसे इलाके में हाई-स्पीड इंटरनेट का सिग्नल प्रदान करना है.
क्या है Project Loon
यह प्रोजेक्ट एल्फाबेट की सहयोगी कंपनी Google X द्वारा डेवलब किया गया है जिसके तहत वैसे इलाकों में गुब्बारे के तहत इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा जहां इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क की पहुंच नहीं है. इस प्रोजेक्ट में गूगल अपने गुब्बारों को धरती से काफी उंचाई पर प्लेस करेगा जहां से 32 किलोमीटर के रेंज में हाई स्पीड वायरलेस नेटवर्क के जरिए 3G इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा.

No comments:

Post a Comment